HanumanGhari Mandir

हनुमान गढ़ी मंदिर

हनुमान गढ़ी मंदिर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के अयोध्या नगर में स्थित है। यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है और भगवान राम के प्रमुख भक्त हनुमान को यहां पूजा जाता है। हनुमान गढ़ी मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है और उसे पहुंचने के लिए कई सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। मंदिर की ऊँचाई से यहां से अयोध्या नगर का पूरा नजारा देखा जा सकता है। यह मंदिर आयोध्या के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और आस्था और धर्म की दृष्टि से यहां का बहुत महत्व है। हनुमान गढ़ी मंदिर आयोध्या के पूर्व में स्थित होने के कारण, यह धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व का एक प्रमुख प्रतीक है।

विवरण

अयोध्या के मध्य में स्थित, 76  सीढ़ियाँ हनुमानगढ़ी तक जाती हैं जो उत्तर भारत में   हनुमान जी के सबसे लोकप्रिय मंदिर परिसरों में से एक हैं। यह एक प्रथा है कि राम मंदिर जाने  से पहले सबसे पहले भगवान हनुमान मंदिर के दर्शन करने चाहिए। मंदिर में हनुमान की मां अंजनी रहती हैं, जिसमें युवा हनुमान जी उनकी गोद में बैठे हैं। यह मंदिर रामनंदी साम्प्रदाय के  बैरागी महन्तों और निर्वाणी अनी अखाड़े के अधीन है। जब रावण पर विजय प्राप्त करने के बाद भगवान राम अयोध्या लौटे, तो हनुमानजी यहां रहने लगे। इसीलिए इसका नाम हनुमानगढ़ या हनुमान कोट रखा गया। यहीं से हनुमानजी रामकोट की रक्षा करते थे। मुख्य मंदिर में, पवनसुत माता अंजनी की गोद में बैठते हैं।

परिसर

मंदिर के भीतर हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है, जिसे सफेद रंग में बनाया गया है। मूर्ति के चारों ओर आरती की जाती है और श्रद्धालु यहां आकर विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। मंदिर के प्रांगण में भक्तों के लिए आराम करने के लिए एक विश्राम कक्ष भी है। यह विशाल मंदिर और इसका आवासीय परिसर 52  बीघा में फैला हुआ है। वृंदावन, नासिक, उज्जैन, जगन्नाथपुरी सहित देश के कई मंदिरों में इस मंदिर की संपत्ति, अखाड़े और बैठकें हैं। हनुमान गढ़ी मंदिर राम मंदिर के  पास स्थित है।