मंगलवार के दिन बरसेगी बजरंगबली की कृपा, बस करने होंगे ये उपाय

हिंदू धर्म में हनुमानजी का अत्यंत महत्व है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा, उपासना, मंत्र और पाठ से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं। धार्मिक मान्यतानुसार, श्रीराम की आज्ञा का पालन करते हुए आज भी हनुमान जी भक्तों की रक्षा और कल्याण के लिए पृथ्वी लोक में वास करते हैं। लोगों की हनुमान जी में इतनी आस्था और विश्वास है कि माना जाता है कि बड़ी से बड़ी समस्या का निवारण हनुमानजी की पूजा से हो जाता है। हनुमानजी की कृपा से ही धन, विजय और आरोग्य की प्राप्ति होती है। ज्योतिषविद्या में हनुमान जी के पूजा के लिए कुछ उपाय बताएं गए हैं, ऐसा माना जाता है कि इन उपायों से जीवन के दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदला जा सकता है। आइए जानते हैं।

हनुमान पूजा कैसे करें, जानिए जरूरी नियम और सावधानियां

घर पर रोजाना हनुमान पूजा कैसे करें?

हनुमान जी की पूजा लाल रंग के फूल, फल, धूप, दीप, सिंदूर आदि चीजों से करें। इस समय हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें। अगर समय है, तो सुंदर काण्ड का पाठ अवश्य करें। अंत में आरती अर्चना कर सुख, समृद्धि, बल, बुद्धि, विद्या और शक्ति की कामना करें।

ऊँ हनुमते नम: ध्यानार्थे पुष्पाणि सर्मपयामि।।

मंत्र उच्चारण करने के उपरान्त हाथ में लिए हुए चावल व फूल श्री हनुमान जी को अर्पण कर दें। इसके पश्चात हाथ में फूल को लेकर इस हनुमान पूजा मंत्र का उच्चारण करते हुए श्री हनुमान जी का आवाह्न करें और उन फूलों को हनुमानजी को अर्पित कर दीजिये।

हनुमान जी को कौन सा प्रसाद चढ़ाया जाता है?

परंपराओं के अनुसार, भगवान हनुमान को 3 प्रकार के लड्डू पसंद हैं। एक है केसरिया बूंदी का लड्डू, दूसरा है बेसन के लड्डू और तीसरा है मलाई-मिश्री का लड्डू . हनुमान जी को सबसे ज्यादा बेसन के लड्डू पसंद हैं.